International Journal of Advanced Academic Studies
  • Printed Journal
  • Refereed Journal
  • Peer Reviewed Journal

International Journal of Advanced Academic Studies

2022, Vol. 4, Issue 4, Part B

प्रयागराज जनपद में आरटीई एक्ट-2009 के क्रियान्वयन के संदर्भ में सतत् एवं समग्र मूल्यांकन पद्धति की प्रभावशीलता का अध्ययन


Author(s): डाॅ. विधान कुमार शुक्ला

Abstract: प्रस्तुत शोध पत्र प्रयागराज जनपद में आरटीई एक्ट 2009 के क्रियान्वयन के संदर्भ में सतत् एवं समग्र मूल्यांकन पद्धति की प्रभावशीलता का अध्ययन किया गया है। संपूर्ण देश के साथ-साथ उत्तरप्रदेश के प्रयागराज जनपद में भी आरटीई 2009, 1 अप्रैल 2009 से लागू हुआ। सतत् एवं समग्र मूल्यांकन पद्धति पुरानी परीक्षा प्रणाली से बेहतर है, इसलिए आरटीई के गाईडलाइन के अनुसार पूरे प्रदेश में अपनाया गया। शोध क्षेत्र में सतत् एवं समग्र मूल्यांकन प्रविधि का प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन हो रहा है अथवा नहीं? क्या यह पद्धति विद्यार्थियांे का सही-सही आंकलन करने के प्रति गंभीर है? अध्ययन हेतु कक्षा 9वीं में अध्ययनरत् 140 शासकीय एवं 140 अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों का न्यादर्श के रूप में चयन किया गया है। शोध क्षेत्र मंे सी.सी.ई पद्धति का आर.टी.ई. के परिपेक्ष्य में सार्थक क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है।

Pages: 97-100 | Views: 21 | Downloads: 13

Download Full Article: Click Here
How to cite this article:
डाॅ. विधान कुमार शुक्ला. प्रयागराज जनपद में आरटीई एक्ट-2009 के क्रियान्वयन के संदर्भ में सतत् एवं समग्र मूल्यांकन पद्धति की प्रभावशीलता का अध्ययन. Int J Adv Acad Stud 2022;4(4):97-100.
International Journal of Advanced Academic Studies